Friday, May 13, 2016

प्रशिक्षण की रणनीति डिजाइन







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दिए गए प्रशिक्षण अंत उपयोगकर्ता और प्रशासन प्रशिक्षण संप्रवाह आप संचार तैनाती एकीकृत पर आप ग्राहकों को निवेश पर अधिकतम रिटर्न के लायक है कि पहचानता है। एक प्रणाली स्थापित हो जाने के बाद, हम अत्यधिक अंत उपयोगकर्ताओं को गोद लिया है और पहले साल के अंत तक प्रणालियों की क्षमताओं का उपयोग कर रहे हैं कि प्रोत्साहित करते हैं। प्रशिक्षण के तरीके में एक कक्षा या ऑनलाइन सत्र के माध्यम से की एक संख्या में प्रस्तुत किया जा सकता है। प्रलेखन पर प्रकाश डाला कार्यक्षमता उपलब्ध हो जाएगा, और अनुदेशात्मक वीडियो अक्सर पाठ्यक्रम का हिस्सा हैं। हम इसे समर्थन करते हैं, तो हम उस पर आप को प्रशिक्षित कर सकते हैं। अंत उपयोगकर्ता और प्रशासन के प्रशिक्षण के लिए अपनी आवश्यकताओं के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमसे संपर्क करें। पाठ 8 - शिक्षण रणनीति पाठ 8 रीडिंग डिक और केरी से एक अनुदेशात्मक रणनीति, विकास पढ़ें अध्याय 8,। पृष्ठभूमि की जानकारी खैर, youпїЅve शिक्षण डिजाइन की प्रक्रिया में एक लंबा सफर तय किया। YouпїЅve, आप शिक्षा के साथ संबोधित करना चाहते हैं कि एक की जरूरत परिभाषित एक लक्ष्य पर फैसला किया है, और कदम, substeps, और subskills में नीचे उस लक्ष्य को तोड़ दिया। इसके अलावा, आप, वे इन नए कौशल सीखना होगा संदर्भ अपने शिक्षार्थियों जो कर रहे हैं की एक अच्छा विचार करना चाहिए, और संदर्भ में वे इन नए कौशल का प्रयोग करेंगे। अंत में आप उन्हें क्या बनना चाहते का संकेत उद्देश्यों की एक सूची बनाई आप अगर वे ऐसा कर सकता है या नहीं यह निर्धारित करने में मदद मिलेगी कि आइटम के साथ-साथ अपनी शिक्षा के अंत में ऐसा करने में सक्षम। समाप्त इन व्यापक योजना और विश्लेषण सभी चरणों के साथ, यह व्यक्तिगत सबक योजना के बारे में सोचने का समय है। यह एक अनुदेशात्मक रणनीति बनाने के द्वारा पूरा किया है। के रूप में आप इस डिक और केरी मॉडल में छठे कदम है देखते हैं। डिक और केरी शिक्षण गतिविधियों को निर्दिष्ट, और सामग्री और गतिविधियों वितरित करने के लिए कैसे तय, अनुक्रमण और आयोजन सामग्री की प्रक्रिया का वर्णन करने के लिए शब्द निर्देशात्मक रणनीति का प्रयोग करें। एक अनुदेशात्मक रणनीति कई कार्य कर सकते हैं: यह शिक्षण सामग्री विकसित करने के लिए एक डॉक्टर के पर्चे के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह मौजूदा सामग्री का मूल्यांकन करने के मापदंड का एक सेट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह मापदंड का एक सेट और मौजूदा सामग्री में संशोधन करने के लिए एक डॉक्टर के पर्चे के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह वर्ग व्याख्यान नोटों, इंटरैक्टिव समूह अभ्यास, और होमवर्क कार्य की योजना के लिए एक ढांचे के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। एक अनुदेशात्मक रणनीति की योजना बनाने के समग्र शिक्षण डिजाइन की प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। गैग्ने नियोजन कहता है और विश्लेषण के & quot कदम; वास्तुकला & quot; जाहिर है, शिक्षण रणनीतियों रहे हैं, जबकि & quot; ईंटों और मोर्टार से & quot ;. आप वास्तव में छात्र को हिदायत के साथ कैसे सौदा करते हैं। शिक्षण डिजाइन की प्रक्रिया में पिछले चरणों जानबूझ अनुदेश किया जाएगा कि कैसे किसी भी चर्चा के लिए बाहर छोड़ दिया है। एक अनुदेशात्मक रणनीति के तत्वों एक अनुदेशात्मक रणनीति बनाने से आपको इस बात के लिए जमा किया है जानकारी के सभी लेने और अपने शिक्षार्थियों के लिए अपने अनुदेश पेश करने के लिए एक प्रभावी योजना पैदा करना शामिल है। इस बिंदु पर आप शिक्षार्थियों और उद्देश्यों के अपने अनुभव के साथ सीखने और डिजाइन सिद्धांत के अपने ज्ञान गठबंधन करने में सक्षम होना चाहिए। एक रणनीति बनाना वास्तव में अपने शिक्षण सामग्री के विकास के रूप में ही नहीं है। सामग्री के लिए खुद को विकसित करने से पहले रणनीति बनाने के उद्देश्य शिक्षण गतिविधियों के उद्देश्यों (GagnпїЅ, 1988) की उपलब्धि से संबंधित होगा कैसे रूपरेखा है। यह बाद के विकास के लिए एक स्पष्ट योजना के साथ प्रदान करेगा। डिक और केरी एक अनुदेशात्मक रणनीति के चार तत्वों का वर्णन: सामग्री अनुक्रम और क्लस्टरिंग लर्निंग अवयव छात्र ग्रुपिंग मीडिया और वितरण प्रणाली का चयन LetпїЅs हर एक पर एक संक्षिप्त देखो। 1 तत्व - सामग्री अनुक्रमण और क्लस्टरिंग सामग्री अनुक्रमण एक अनुदेशात्मक रणनीति विकसित करने में पहला कदम के लिए एक शिक्षण अनुक्रम और सामग्री के समूहों पर तय है। आप एक सबक, एक पाठ्यक्रम, या एक संपूर्ण पाठ्यक्रम विकसित कर रहे हैं, निर्णय लेने के उद्देश्यों की अनुक्रमण के बारे में किया जाना चाहिए। अनुक्रम का निर्धारण करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है अपने शिक्षण विश्लेषण करने का उल्लेख है। आप आम तौर पर बाईं तरफ के निचले स्तर अधीनस्थ कौशल के साथ शुरू करते हैं और आप मुख्य लक्ष्य कदम तक पहुंचने तक पदानुक्रम के माध्यम से अपने तरीके से काम करेंगे। आप सभी संबंधित अधीनस्थ कौशल के बारे में जानकारी प्रस्तुत की है, जब तक ItпїЅs नहीं एक अच्छा विचार के लिए एक कौशल के बारे में जानकारी पेश करने के लिए। नीचे से ऊपर अपने तरीके से काम करते हैं और आप कौशल के सभी को कवर किया है, जब तक सही करने के लिए छोड़ दिया है। तब youпїЅll अनुदेशात्मक लक्ष्य (टर्मिनल उद्देश्य की प्राप्ति) में सभी चरणों के एकीकरण पर शिक्षा प्रदान करना चाहते हैं। क्लस्टरिंग निर्देश अगले महत्वपूर्ण विचार कैसे आप करेंगे समूह अपने शिक्षण गतिविधियों है। आप एक बार में जानकारी एक उद्देश्य वर्तमान, या कई संबंधित उद्देश्यों क्लस्टर के लिए तय कर सकते हैं। डिक और केरी कितना या कैसे छोटे अनुदेश किसी भी समय पर पेश करने के लिए जब निर्धारण ध्यान में निम्नलिखित कारकों लेने की सिफारिश: अपने शिक्षार्थियों की उम्र के स्तर सामग्री की जटिलता सीखने की जगह ले के प्रकार गतिविधि अलग किया जा सकता है या नहीं, जिससे काम पर ध्यान केंद्रित समय की राशि प्रस्तुत सामग्री के प्रत्येक क्लस्टर के लिए शिक्षण की रणनीति में सभी घटनाओं को शामिल करने की आवश्यकता है। तत्व 2 - लर्निंग अवयव एक अनुदेशात्मक रणनीति में अगले तत्व शिक्षण सामग्री का एक सेट के लिए सीखने के घटकों का वर्णन है। यहाँ डिक और केरी GagnпїЅs निर्देश नौ घटनाओं का उल्लेख। जो सीखने की आंतरिक प्रक्रियाओं का समर्थन करने वाले बाहरी शिक्षण गतिविधियों का एक सेट है। वापस पाठ 2 में हम शिक्षा का GagnпїЅs सिद्धांत पर चर्चा की है, और इसके तीन मुख्य घटक शुरू की:, श्रेणियों (डोमेन) सीखने की स्थिति में सीखने, और शिक्षा के नौ घटनाओं। हम पहले से ही प्रशिक्षण विभाग में चर्चा की है, और इस पाठ में हम शिक्षा की घटनाओं पर गौर करेंगे, और शिक्षा के बारे में उनकी शर्तों। प्रभावी शिक्षण के बारे में लाने के लिए शिक्षा के लिए आदेश में, यह सीखने की आंतरिक प्रक्रियाओं को प्रभावित करने के लिए किया जाना चाहिए। GagnпїЅ अनुदेश & quot का मानना ​​है कि, एक जानबूझकर आंतरिक सीखने की प्रक्रिया में & quot का समर्थन करने के लिए तैयार बाहरी घटनाओं का सेट की व्यवस्था की; (पृ। 11), और घटनाओं के प्रकार इस तरह के समर्थन प्रदान कर सकते हैं में रुचि है। इसलिए, एक साथ शिक्षा के अपने सिद्धांत टाई करने के लिए, वह सब सीखने की प्रक्रिया और सीखने के परिणामों के लिए आवश्यक हैं कि शिक्षा के नौ घटनाओं तैयार की है। पीछा किया है, इन घटनाओं स्मृति के विभिन्न चरणों के माध्यम से धारणा से ज्ञान या जानकारी के हस्तांतरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कर रहे हैं। गैग्ने (यदि आप अपने शिक्षा मनोविज्ञान पाठ्यक्रम में संज्ञानात्मक सूचना संसाधन के बारे में सीखने को याद रखना चाहिए) मस्तिष्क में उस पर जाना संज्ञानात्मक प्रक्रियाओं की समझ से इन घटनाओं निकाली गई। संक्षेप में, प्रसंस्करण के प्रकार के रूप में इस प्रकार GagnпїЅ द्वारा संक्षेप हैं सीखने के किसी एक कार्य के दौरान घटित माना: ध्यान दें। भेजे गए उत्तेजना के स्वागत की हद और प्रकृति निर्धारित करता है। (कभी कभी पैटर्न मान्यता कहा जाता है) चयनात्मक बोध: अल्पकालिक स्मृति में भंडारण के लिए, वस्तु-सुविधाओं के रूप में इस उत्तेजना बदल। पूर्वाभ्यास। का कहना है और अल्पकालिक स्मृति में संग्रहीत आइटम नवीनिकृत। सिमेंटिक एन्कोडिंग। लंबी अवधि के भंडारण के लिए जानकारी तैयार करता है। रिट्रीवल। खोज भी शामिल है। रिटर्न काम स्मृति करने के लिए या एक प्रतिक्रिया जनरेटर के लिए जानकारी संग्रहीत। रिस्पांस संगठन। चयन करता है और प्रदर्शन का आयोजन। प्रतिक्रिया। प्रस्ताव में प्रदर्शन और सेट सुदृढीकरण की प्रक्रिया के बारे में जानकारी के साथ शिक्षार्थी प्रदान करता है। कार्यकारी नियंत्रण प्रक्रियाओं। का चयन करें और संज्ञानात्मक रणनीतियों सक्रिय; ये पहले से सूचीबद्ध आंतरिक प्रक्रियाओं में से किसी एक या सभी को संशोधित। जैसा कि पहले कहा, इन आंतरिक प्रक्रियाओं अनुदेश संभव बनाता है जो बाहरी घटनाओं से प्रभावित किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, चयनित बोध शिक्षण सामग्री की विशेष व्यवस्थाओं से प्रभावित किया जा सकता है। इस के लिए एक सरल तकनीक पर प्रकाश डाला या आप शिक्षार्थियों पर ध्यान केंद्रित करना चाहता पाठ का एक ब्लॉक को रेखांकित करने के लिए किया जाएगा। शिक्षा का GagnпїЅs घटनाओं शिक्षार्थियों वे आप उन्हें होना चाहते हैं, जहां के लिए कर रहे हैं, जहां से निकलने में मदद करने के लिए तैयार कर रहे हैं। वे आम तौर पर कार्यरत हैं क्रम में घटनाओं की एक सूची, HereпїЅs: ध्यान आ रहा उद्देश्यों के बताए शिक्षार्थी पूर्व शिक्षा के उत्तेजक रिकॉल प्रोत्साहन सामग्री पेश सीखने के मार्गदर्शन प्रदान प्रदर्शन eliciting प्रदर्शन शुद्धता के बारे में फीडबैक प्रदान प्रदर्शन का आकलन प्रतिधारण और हस्तांतरण बढ़ाना इन घटनाओं में से प्रत्येक हर सबक के लिए प्रदान नहीं किया जा सकता है कि मन में रखो। कभी कभी, घटनाओं में से एक या एक से अधिक पहले से ही सीखने के लिए स्पष्ट हो सकता है और जरूरत नहीं जा सकता। इसके अलावा, घटनाओं में से एक या एक से अधिक शिक्षार्थियों खुद को, विशेष रूप से अनुभवी आत्म शिक्षार्थियों द्वारा प्रदान किया जा सकता है। छोटे बच्चों के लिए शिक्षक उनमें से ज्यादातर के लिए व्यवस्था करेगा जबकि बड़े, अधिक अनुभवी शिक्षार्थियों, अपने दम पर घटनाओं के कई प्रदान कर सकता है। डिक और केरी GagnпїЅs घटनाओं में पांच श्रेणियों में फिट करने के लिए पुनर्व्यवस्थित। हालांकि, GagnпїЅs के बाद से नौ मूल घटनाओं इतना व्यापक रूप से हम अब के लिए उन पर ध्यान केंद्रित करना चाहते जाना जाता है। यहाँ हर एक पर एक करीब देखो है: 1. प्राप्त ध्यान तकनीक के कई अलग अलग प्रकार के learnerпїЅs ध्यान हासिल करने के लिए कार्यरत हैं। अक्सर इस तरह के एक वीडियो में त्वरित काटने के रूप में, ध्यान हो रही डिवाइस किसी प्रकार का उपयोग किया जाता है। हालांकि, ध्यान हासिल करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है learnerпїЅs हितों के लिए अपील करने के लिए है। इस तरह, & quot जांच सवाल, का उपयोग किया जा सकता है,? क्या आपको लगता है कि एक पत्ती एक पेड़ से गिर & quot बनाता है; प्रेरणा की अवधारणा के साथ सीधे में ध्यान संबंधों को फायदा हो रहा है। शिक्षकों को सभी बहुत अच्छी तरह से उनकी शिक्षा में रुचि लेने के लिए प्रेरित करने के छात्र में शामिल कठिनाइयों को जानते हैं। जॉन केलर प्रेरणा का आर्क्स मॉडल विकसित करके इस के साथ सौदा करने की कोशिश की गई है। आर्क्स के लिए एक परिचित करा रहा है:



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